Science

1.विज्ञान क्या है?
सुसंगठित, सुव्यवस्थित, क्रमबद्ध ज्ञान को विज्ञान कहते हैं।
विज्ञान की उत्पत्ति लैटिन शब्द Scientia से हुई है। जिसका अर्थ ज्ञान (Knowledge) होता है।

किसी भी विषय में विशेष ज्ञान होना ही विज्ञान है। 
"Science is a discovery of Truth." 
Example- Discovery of gravity ( Newton)
                  Discovery of bouyancy (आर्कमिडीज,‌‌‌‌‌‌‌)

2.विज्ञान की शाखाएं 

विज्ञान एक ऐसा क्षेत्र है जिसने मानव समाज को अद्वितीय प्रगति के ऊंचाइयों तक पहुंचाया है। विज्ञान का विस्तार व विकास इतना है कि आज इसे विभिन्न शाखाओं में विभाजित किया जा सकता है। इन विभिन्न शाखाओं ने अपने-अपने क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है और मानव समाज को विश्वस्तरीय उपलब्धियों दिलाई हैं।

A.भौतिक विज्ञान

यह शाखा द्रव्यमान, ऊर्जा, गतिविज्ञान और बिज्ञानिक अवधारणाओं की गहराई में जांच करती है। यह दैनिक जीवन के सामान्य घटकों जैसे बिजली, विद्युत मोटर, रेलगाड़ी आदि की कार्यप्रणाली का अध्ययन करती है।


B.रसायन विज्ञान:

 इस विज्ञान का अध्ययन रासायनिक पदार्थों और उनके गुणों के संबंध में होता है। यह दावा करती है कि रासायनिक विकास विभिन्न द्रव्यों और सौरभ अवयवों के समीकरण से हुआ है।

C. जीव विज्ञान:

 यह विज्ञान जीवन की उत्पत्ति, विकास, संरक्षण, अध्ययन और उपयोग के संबंध में होता है। इसमें मानव शरीर, पौधों, जानवरों और माइक्रोऑर्गेनिज्म्स के अध्ययन की जाती है।

D.गणितीय विज्ञान :


यह विज्ञान संख्याओं, मापन और तार्किक विचार के संबंध में होता है। गणितीय विज्ञान विभिन्न गणितीय मॉडल और तकनीकों का अध्ययन करता है, जो विज्ञानी अनुसंधान और परिकल्पना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

इसके अलावा अन्य महत्वपूर्ण शाखाएं हैं जैसे भूगोल, खगोल विज्ञान, आयुर्विज्ञान, इंजीनियरिंग, कम्प्यूटर विज्ञान, मनोविज्ञान आदि। इन विभिन्न शाखाओं का अध्ययन हमारे जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में प्रयोग किया जाता है और हमारी जीवनशैली और समाज को प्रभावित करता है। विज्ञान की ये शाखाएं हमारी प्रगति का मार्गदर्शन करती हैं और हमें नये और सुरक्षित जीवन का आनंद देती हैं।


Comments

Popular posts from this blog

Happy Earth Day, 22Aprail 2021

FB का उपयोग करके पैसे कमाएं