World Environment day: कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

       World Environment day 


विश्व पर्यावरण दिवस, जो हर साल 5 जून को मनाया जाता है, वैश्विक स्तर पर पर्यावरण संरक्षण और प्रशंसा का एक महत्वपूर्ण दिन है। यह दिन लोगों को पर्यावरणीय बुराइयों पर ध्यान देने और पर्यावरण संरक्षण के महत्व को समझने के लिए प्रेरित करता है। इस दिन कई पर्यावरण संगठन, सरकारी और गैर-सरकारी संगठन, स्कूलों और कॉलेजों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जहां पर्यावरण संरक्षण और वनों के संरक्षण की जरूरत पर जागरूकता फैलाई जाती है। यह एक महत्वपूर्ण अवसर है जहां लोगों को एकजुट होकर पर्यावरण संरक्षण के लिए सक्रिय योगदान देने का अनुरोध किया जाता है।


History of world Environment day 

विश्व पर्यावरण दिवस का इतिहास अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह दिवस प्रत्येक वर्ष 5 जून को मनाया जाता है और पूरी दुनिया में पर्यावरण संरक्षण की जागरूकता फैलाने का उद्देश्य रखता है। यह दिन पहली बार 1974 में संयुक्त राष्ट्र वातायनिक सम्मेलन के दौरान घोषित किया गया था। इस दिन को संयुक्त राष्ट्र ने विश्व पर्यावरण संरक्षण कार्यक्रम के तहत आयोजित किया गया है।

विश्व पर्यावरण दिवस का चयन 5 जून का किया गया था क्योंकि इस तारीख को 1972 में संयुक्त राष्ट्र वातायनिक सम्मेलन की पहली सत्र के दौरान "मानव पर्यावरण वार्ता" का आयोजन हुआ था। इस सम्मेलन में पर्यावरण संरक्षण के महत्व पर चर्चा की गई और विश्व जनसंख्या के वृद्धि, प्राकृतिक संसाधनों की कमी और पर्यावरणीय संकटों के बारे में विचार-विमर्श किया गया। इसके बाद से हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के रूप में मनाया जाने लगा है।


वि
श्व पर्यावरण दिवस के माध्यम से, विभिन्न देशों में समुदायों, सरकारों, गैर-सरकारी संगठनों और शिक्षा संस्थानों को पर्यावरण संरक्षण के महत्व पर जागरूक करने का अवसर प्राप्त होता है। इस दिन कई प्रकार के कार्यक्रम, सेमिनार, नाटक, रैली और पेड़ लगाने जैसी गतिविधियां आयोजित की जाती हैं जिनके माध्यम से लोगों को पर्यावरण संरक्षण के महत्व का ज्ञान प्राप्त होता है। यह एक साझा प्रयास है जिसमें सभी मिलकर पृथ्वी के संरक्षण के लिए अपना योगदान देते हैं।

How to celebrate word environment day 


विश्व पर्यावरण दिवस को मनाने के लिए आप निम्नलिखित तरीकों का पालन कर सकते हैं:

1.पेड़ लगाएँ: 

अपने आस-पास के क्षेत्र में पेड़ लगाने में सक्रिय रहें। आप और अपने साथी लोग मिलकर पार्क या जगहों में पेड़ लगा सकते हैं।


2.पर्यावरण संग्रह करें:

 
अपने समुदाय में स्वच्छता अभियान आयोजित करें और पर्यावरण संग्रह करें। यह सड़कों, उद्यानों और सार्वजनिक स्थानों को स्वच्छ और हरित बनाने में मदद करेगा।



3.उर्जा संरक्षण करें


अपने घर में ऊर्जा की बचत करें। बिजली के उपयोग को कम करने के लिए LED बल्ब और ऊर्जा के संरक्षण युक्त उपकरणों का उपयोग करें।


4.पर्यावरण संरक्षण के बारे में जागरूकता फैलाएँ:


 अपने परिवार, मित्र और समुदाय के साथ पर्यावरण संरक्षण के महत्व पर चर्चा करें। उन्हें बताएं कि कैसे हम अपनी दैनिक जीवनशैली में सतत पर्यावरणीय क्रियाएं अपना सकते हैं।

5.रीसायकलिंग का प्रयास करें:


 कचरे को अलग-अलग बिन में समूहीकृत करें और रीसायकलिंग की अभियान में अपना सक्रिय योगदान दें। प्लास्टिक, कागज, कार्डबोर्ड, बोतलें और अन्य रीसायकलेबल सामग्री को संग्रह करें।



6.पर्यावरण संरक्षण संबंधित गतिविधियों में भाग लें: 


आप स्थानीय स्तर पर आयोजित हो रहे पर्यावरण संरक्षण कार्यक्रमों, सेमिनारों, नाटकों, रैलियों और अन्य गतिविधियों में भाग ले सकते हैं।


7.सौंदर्यिकता और पर्यावरण का संरक्षण: 


आप प्रदूषण से मुक्त और स्वच्छ जीवनशैली का पालन करके पर्यावरण के साथ उचित संबंध बना सकते हैं। जल बचाव, वातावरणीय उपकरणों का उपयोग करने, सड़कों की सफाई और बाहरी क्षेत्रों की संरक्षा पर ध्यान दें।




ये सभी गतिविधियां विश्व पर्यावरण दिवस को मनाने के लिए आप अपना सकते हैं और इस तरह अपने योगदान से पृथ्वी के प्रकृति संरक्षण में सक्रिय हो सकते हैं।



Thank for giving your valuable time 




Comments

Popular posts from this blog

Happy Earth Day, 22Aprail 2021

FB का उपयोग करके पैसे कमाएं